बुधवार, 5 दिसंबर 2007

जेफ़्री आर्चर

जेफ़्री आर्चर एक ब्रितानी लेखक है जो दुनिया भर में मशहूर है और मेरे भी सबसे प्रिय लेखक है।वे एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ भी रह चुके है परंतु बहुत विवादों के कारण वे जेल भी जा चुके। यहा जेल में उन्होंए तीन किताबें लिखी जो बहुत ही मशहूर बनी।
उनका जनम लंदन में हुआ और वे समरसेट में बडे हुए। वे फ़िर ऑक्स्फ़र्ड महाविद्यालय में शिक्षक भी बने। इसके बाद वे अनेक चॅरिटीज़ के लिये काम करने लगे और उन्होंने युनाय्टेड नेशन्स के चॅरिटी के लिये भी काम किय जहा विवादों ने उनका साथ नहीं छोडा कि वे पैसे खा रहे थे।
उनकी पहली किताब थी- ‘नॉट अ पेनी मोर, नॉट अ पेनी लेस’ जो मुझे बहुत ही पसंद है।
इसके बाद उन्होंने केन ऍंड एबल लिखि जो बहुत ही प्रसिद्ध थी और न्यु यॉर्क टाईम्स बेस्ट सेलर्स के लिस्ट में भी पहुँच गयी। इस किताब को टि-वी पर एक छोटी सी सिरीयल के रूप में भी देखा गया।
इसके बाद उनकी एक किताब आयी सन्स ऑफ़ फ़ॉर्च्युन जो बहुत ही अच्छी थी और इसी किताब की वजह से में उनकी सारी किताबें पढने लगा।
-ॠषित दवे

1 टिप्पणी:

आलोक ने कहा…

नॉट अ पेनी मोर, नॉट अ पेनी लेस मुझे भी खूब पसन्द आई थी। उसमें हास्य और रोमांच का सम्मिश्रण बहुत बढ़िया है।
केन एंड एबल के ऊपर भारत में भी एक टीवी सीरियल बना था - कम लोगों को मालूम होगा कि कुछ दस साल पहले टीवी पर आने वाला "जुनून" केन एंड एबल पर ही आधारित था।

c/लिखि/लिखी

वैसे आप वास्तव में हिन्दी सीख रहे हैं या आसान क्रेडिट्स पाने के लिए हिन्दी के कोर्स में शामिल हो गए? क्योंकि इस चिट्ठे की प्रविष्टियों के आम स्तर से बेहतर है आपकी वर्तनी।