शनिवार, 15 नवंबर 2008

सर्दी का मौसम

मिशिगन आने से पहले, बहुत से लोगों ने मुझे यहाँ के मौसम के बारे मे चेतावनी दी थी। मेरे बड़े भाई ने भी अपनी कालेज की पढ़ाई मिशिगन से ही पूरी की। वे मुझे बार-बार कहते रहें कि एसी जगह मे पढ़ना चाहिए जहाँ अच्छा मौसम हो। मैने उनकी बातों पर ज़्यादा ध्यान नही दिया, क्योंकि मुझे लगता था कि सर्दी को झेलना ज़्यादा मुशकिल नही हो सकता है। मै गलत था।
एन आर्बर मे सर्दी के समय, शाम के पाँच बजे ही बाहर अंधेरा हो जाता है। दिन बहुत छोटे हो जाते हैं और राते बहुत लम्बी। दिन मे भी, घने बादलों के कारण सूरज दिखाई नही देता। तापक्रम अधिकतर 0 सेल्सियस से नीचे ही रहता है। दिन पर दिन, बर्फ पड़ती है। शुरू शुरू मे बर्फ बहुत ही सुंदर लगती है, परन्तु जैसे समय बीतता जाता है,बर्फ पर चलना ही मुश्किल हो जाता है। कभी कभी इतनी ठंडी हवा चलती है कि पैदल चलते समय आँखों को खुला रखना ही मुश्किल हो जाता है।
सर्दी के महीनों मे मै बहुत ही दुखी हो जाता हूँ। घर की बहुत याद आती है और घर लौटने को दिल तड़पता है। कभी कभी मै सोचता हूँ कि मुझे अपने भाई की चेतावनी पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए था।

कोई टिप्पणी नहीं: