गुरुवार, 12 फ़रवरी 2009

मेरी राष्ट्रीयता

मेरे माता पिता भारतीय हैं. मेरे परिवार के सदस्य भी भारत के रहनेवाले हैं. परन्तु मैं दुबई का रहनेवाला हूँ. मैं दुबई में ही पला भरा और स्कूल की पढ़ाई भी दुबई में की थी. इसके ऊपर मेरी पासपोर्ट कनेडा की है और आज मैं अम्रीका में रहता हूँ. जब मैं लोगों को इसके बारे में बोलता हूँ तो उनको बड़ा अजीब लगता है और मेरी अभिज्ञान के बारे में बात उठाते हैं. जब मैं अंग्रेज़ी में बोलता हूँ तो ऐसा लगता है की मैं भारत का रहनेवाला हूँ. मेरे दोस्तों को बड़ा अजीब लगता है की मेरी पासपोर्ट कनेडा की है पर मेरी लहजा भारतीय की बराबर है. मिशिगन आने पर, और लोगों के पूछने पर मैंने कहा की मैं दुबई से हूँ. इसपर वे कहने लगे की मैं अरबी की तरह नहीं दिखता हूँ और भारतीय जैसा लगता हूँ. मैं अरबी भोल भी नहीं सकता हूँ. पढने और लिखने में मुझे कोई कठिनाई नहीं है परन्तु समझना और बोलना मुश्किल है. मिशिगन आने से पहले मुझे अपनी राष्ट्रीयता के बारे में शंका नहीं होती थी परन्तु आजकल कभी कभी शंका जरुर होती है.

कोई टिप्पणी नहीं: