मंगलवार, 27 जनवरी 2009

विश्वविद्यालय

दो साल पहले, पाठशाला ख़त्म करने के बाद मैं विश्वविद्यालय की तैयारियां करने लगा. विदेशी विद्यार्थी होते हुए मैं अनेक विश्वविद्यालयों को देख न सका. मिशिगन की स्थान मेरे क्षेत्र के लिए सबसे ऊंची थी और इस कारण मैंने मिशिगन आने का फ़ैसला किया. परन्तु मिशिगन आने पर मुझे बहुत गृहातुर महसूस हुई. मैं दुबई का रहना वाला हूँ और मिशिगन की सर्दी अच्छी नहीं लगी. माता पिता के बारे में सोचता रहा. पढ़ाई छोड़कर वापस घर जाने की इच्छा थी.

दुबई में, मैं एक भारतीय पाठशाला में पढ़ता था. मेरे सारे दोस्त भारतीय थे और अम्रीका आने के बाद मेरे सारे पड़ोसी अमरीकी थे. पहले दो हफ्तों के लिए मुझे बहुत अजीब लगा की आस पास कोई भी भारतीय नहीं थे. यह सोचते हुए मुझे डर लगा की शायद कालेज में मेरे कोई भारतीय दोस्त नहीं होंगे.

परन्तु शीग्र मेरे बहुत दोस्त बने. मिशिगन में आज मेरे सबसे अच्छे दोस्त अमरीकी हैं. उन्होंने मेरा संक्रमण बहुत आसान बना दिया. आजकल घर की याद इतनी नहीं आती है और मिशिगन में मुझे जीवन भर के मित्र बने हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: