बुधवार, 28 नवंबर 2007

डॅन ब्राऊन

डॅन ब्राऊन मेरे प्रिय लेखकों में से एक है। उनकी आज तक चार किताबें बाहर पडी हैं और मुझे चारों बहुत पसन्द आयी। उनकी पुस्तकों की एक बात यह है कि वह बहुत ही सोच विचार के बाद लिख्ते है। उनका जन्म जून 22 1964 में हुआ था। 2003 की उनकी ‘द डा विन्ची कोड’ किताब विश्व प्रसिद्ध बनी और दो साल पहले उसपर एक मूवी भी बनायी गयी। परन्तु मेरे खयाल से यह मूवी किताब जितनी अच्छी नही थी।
उनका जन्म एक्सेटेर, न्यू हॅम्प्शायर में हुआ था और उनके पिता वहा के प्रसिद्ध विद्यालय में गणित सिखाते थे।उनकी माँ एक म्युसिशन थी। वह ऍम्हर्स्ट महाविद्यालय में दाखिल हुए। उनकी शादी 1997 में ब्लाय्थ न्यूलन के साथ हुई जो कि उनसे 12 साल बडी थी और उन्हे ऊपर लाने की कोशिश कर रही थी। वह ब्राऊन को एक गायक बनाने में मदत कर रही थी। 1993 में ब्राऊन ने अपनी पहली म्युझिक सीडी बाहर निकाली। इसके बाद वह अपने जन्म गाव लौट आये और उन्ही कि विद्यालय फ़िलिप्स एक्सेटेर में वे अन्ग्रेजी और स्पॅनिश सिखाने लगे।
1996 में वे शिक्षक के पद से उतर गये और अपना सारा समय किताबें लिखने में डाल दिया। 1998 में उनकी पहली किताब डिजिटल फ़ोर्ट्रेस बाहर आयी।इसके बाद उन्की अगले 6 सालों में ऍन्जल्स ऍन्ड डीमन्स, दिसेप्शन पोईन्ट और दा विन्ची कोड बाहर आयी और यह सारि किताबें न्यु यॉर्क टाईम्स बेस्ट सेलर्स के लिस्ट में शामिल हुई।
-ॠषित दवे

कोई टिप्पणी नहीं: