मंगलवार, 25 सितंबर 2007

मेरी बर्कली की यात्रा

यूनिवर्सिटी औफ़ कैलीफ़ोरनिया - बर्कली विश्व ज्ञात यूनिवर्सिटियों मे से एक है बर्कली सैन फ़्रानसिस्को की सिटी से 150 मील की दूरी पर है। इस गरमी मैं बर्कली गणित की क्लास लेने के लिये गया था। बर्कली की गणित विश्व में सबसे अच्छी में से एक मानी जाती है। बर्कली का मेरा पहला दिन, 25 जून, कफ़ी दिल्चस्प रहा। नए कैम्पस को देखकर मैं बहुत उत्साहित था। कक्षा शुरू होने के एक सप्ताह बाद ही हमेंएल्कट्रैज़ प्रिज़नसैर करने के लिये गये। यह सफ़र एक मन दहलाने वाला रहा। यहाँ पर हमने दुनिया के सबसे कठोर मुजरिमों (जैसे एल-कपोन , मशीन गन कैली इत्यादि) के जेलखाने भी देखे एल्क्ट्रैज़ की यात्रा बहुत ही मनोरंजक एवं ज्ञान पूर्वक रही। हम सैन फ़्रांसिस्को केपियरकी सैर करने का भी मौका मिल गया। पियर पर अत्यधिक सुन्दर पक्षियों का भी लुफ़्त उठाया। मुझे जीवन में पहली बार, वाल्रस भी देखने का मौका मिला। मैं मौन्ट्रे बे भी गया था जहाँ मैने अन्य प्रकार की मछलियाँ और समुद्र में रहने वाले अन्य जीव, जैसे औक्टोपस, सी हार्स इत्यादि देखे। मैंने सर्फ़िंग का भी लुफ़्त उठाया। ग़ोल्डन गेट ब्रिज देखे बिना सैन फ़्रान्सिस्को की यत्रा अधूरी सी ही होती। यह दृश्य विषेश था। बर्कली की यह यात्रा बहुत सुहानी एवं मनोरंजक थी।

कोई टिप्पणी नहीं: