रविवार, 16 सितंबर 2007

क्रिकेट का खेल

क्रिकेट मेरे देश का राष्ट्रीय खेल तो नही है लेकीन असल में तो इस्से बढकर भारत में और कोई चीज़ नहीं है। इस महिने दक्षिण आफ़्रिका में बीस-बीस वर्लड कप मनाया जा रहा है।इस प्रकार का फ़ौर्मेएट हमें पहली बार देखनए को मिल रहा है।इसी कारण आज कल जग में क्रिकेट के बारें में बहुत बात-चीत चल रही है।यही विषय को मन में रख्ते हुए में आपको क्रिकेट के खेल के बारे में आपको थोडी जानकारी देता हू।
यह खेल दो टीमों के बीच एक बडे मैदान में खेला जाता है। हर टीम में ग्यारह खिलाडी होते है। इस खेल में बँट , गेन्द और स्टम्प्स का उपयोग किय जाता है।एक टीम बल्लेबाज़ी कर्ती है तो दूसरी गेन्दबाज़ी करती है।इस्स खेल में जो टीम सबसे ज्यादा रन बनाती है वही टीम जीत जाती है।
मैं भार्तीय हू लेकीन मुझे दक्षिण आफ़्रिका की टीम भी बहुत अछी लगती है। अब मुझे 2011 की रह है क्योंकि उस्स साल के विश्व युद्ध का अन्तिम खेल मेरे शहर में खेला जाना वाला है।उस समय तक मिशिगन से ग्रेज्यूएट होकर मैं घर लौट सकून्गा।मिशिगन आने के बाद मुझे सिर्फ़ इस्सी बात का दुख है कि इधर क्रिकेट नही दिखता।

कोई टिप्पणी नहीं: