मंगलवार, 2 अक्तूबर 2007

एक सुहाना सफ़र ' भाग ५ '

मालूम हुआ कि रापिड सिटी मैं पुरे देश और परदेश से लोग यहाँ के मशहूर माउंट रुश्मोरे मेमोरियल पार्क देखने आता है और वहां के 'ब्लैक हिल्स' । इन टापुओं मैं कई सुंदर सुंदर गुफाएं भी थे जीने 'विंड केव्स' और 'रुश्मोरे केव्स' के नाम से जाना जता था | मन तो हमारा भी था यहाँ घूमने का परंतु समय बहुत कम था | केवल दो दिन बचे थे सियाटल पहुँचने मे वरना माई का वापसी का फ़्लाईट छूट जता | मैंने माई से कहा कि मिशिगन वापस लौटने पर मैं उसे वो सब जगह घुमा दूंगा| इस तरह हम जादा समय भी ले कर चलेंगे और जगह भी देखा हुआ होगा |
रात गुज़र गई और तीसरा दिन शुरू हो गया | जल्दी से समान गाडी मैं रख कर और नाश्ता कर के हम वैओमिंग के ओर निकल पड़े | वैओमिंग के सुन्देर्ता के बारे मैं बहुत सुना था और साऊथ डकोटा से निकल के कुछ देर बाद देख भी लिया | दूर से रोक्की पर्वतों कि झलक मिल गई | सरक के दोनों तरफ ऊँचे ऊँचे पहाड़ जिनके चोटी साल भर बर्फ से ढकी होती हैं | इन्हें देख के लग रह था जैसे वेह आकाश को छू रहे हैं | वईयोमिंग मैं केवल १०० मील चल कर हम मोंटाना मैं घुसे | ये हमारे सफ़र का सुबसे लम्बा और खूबसूरत जिला था | रोकी पर्वत और पास आ गये और आब हम इनके टापूओं पर चढ़ने लगे |

कोई टिप्पणी नहीं: