बुधवार, 10 अक्तूबर 2007

विभिन्न मौसम

प्रक्रुती ने हमें एक कितनी सुन्दर चीज़ दी है। यह त्योहार हमारें वातावरण में लगातार बादल का है। हर मौसम कि अपनी एक खासियत होती है। अगर आप मुझसे पूच्छे कि मेरा सबसे प्रीय मौसम कौनसा है तो में कहूँगा कि मिशिगन में थन्डी का मौसम मुझे बहुत पसन्द है।

गरमी का मौसम मुझे अच्छा लगता है क्योंकि इस समय हम बाहर जाकर जो खेल जिस समय खेलना चाह्ते है वह खेल सकते हैं। और फ़िर इन महीनों में बहुत सारे फ़ल भी ताज़े और पिके हुए मिलते हैं।भारत में गरमी के समय में रोज़ 4-5 आम खा जात हूँ ।

फ़ॉल और स्प्रिन्ग का मुझे मुंबई में इतना सारा अनुभव नही हुआ क्योंकि मुंबई के मौसम में साल भर के समय में बहुत सारा बदल नही होता है। लेकिन मिशिगन में यह मौसम बहुत सुन्दर है। स्प्रिन्ग के समय में मिशिगन में मैं पढ रहा था। मैंने मिशिगन के गरमी का सामना नही किया है पर लोग कहते है कि वह बिलकुल खास नही है।

मिशिगन के मौसम कि एक खासियत यही है कि यहा की हवा में चिपचिपाहट नही है। इससे पसीना मानों आता ही नही है। मुंबई में पसीने से लोग मानों हैरान ही हो जाते हैं।

-शमिन असयकर

कोई टिप्पणी नहीं: