बुधवार, 10 अक्तूबर 2007

भारत के महान महाराजा

भारत में कयी महान महाराजाओं और योधाओं ने जन्म लिया हैं। इन्में सबसे महान को चुनना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुंकिन है। इन महान लोगों में से बस तीन चार के बारे में बात करना बहुत गलत है लेकिन में सबके बारे में तो अभी नही लिख सकता हूँ । महाराजा अशोक, छत्रपती शिवाजी महाराज और अक्बर महाराज क मैं सबसे ज्यादा सम्मान करता हूँ ।
सम्राट अशोका का नाम तो कौन नहीं जानता। उनके ज़माने में तो सारे विश्व में उनका नाम प्रसिद्ध था। वह एक महान योधा थे और उन्होंने अनगिनत युद्ध जीते थे। कलिन्गा के जीत के बाद उनके मन में परिवर्तन हुआ। वह युद्ध और लढाई के बारे में भूल जाना चाहते थे और इसीलिये वह गौतम बुद्धा के बडे भक्त बन गये।
शिवाजी महाराज महाराष्ट्र के सबसे बहादूर महाराज माने जाते है। महाराष्ट्र का हर छोटा बच्चा उनकी कहानियाँ सुनकर बडा हुआ हैं। उनका जन्म जन्म उन्नीस फ़ेब्रुअरी 1927 में शिवनेरी किल्ले में हुआ था। मोगल राज्य के अन्याय के खिलाफ़ खडे रहकर महाराष्ट्र कि सुरक्षा करने के लिये उनका नाम सारे भारत में प्रसिद्ध है।
शहंशाह अकबर मुगल राज के सबसे महान राजा माने जाते है। इनके ज़माने में भारत में सबसे ज्यादा प्रगति हुई थी। इन्होंने भारत के कयी राज्यों पर कब्ज़ा कर अखन्ड भारत की स्थापना की। वह न्याय और शान्ति में विश्वास करते थे और इसी कारण उन्होंए जाज़िआ को भी बन्द कर दिया था।
-ॠषित दवे

कोई टिप्पणी नहीं: